Sunday, June 15, 2014

अब इशारे से काम करेगा स्मार्टफोन

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी जोलो ने स्मार्टफोन क्यू1200 बाजार में उतारा है। कंपनी ने इस फोन में कई शानदार फीचर्स शामिल किए हैं। इसे डुअल विंडोज के साथ पेश किया गया है जिसके माध्यम एक साथ दो विंडोज को आसानी से एक्सेस करने में सक्षम है। इसकी कीमत  13,999 रुपए है । 
 जोलो क्यू1200 की सबसे बड़ी खास बात ये है कि इसमें गेस्चर कंट्रोल तकनीक दी गई है जिसके चलते यह यूजर के इशारे समझकर काम करने लगता है। यानि यूजर जो इसकी स्क्रीन लिखेगा यह फोन वही ऑप्शन खोल देगा।
गेस्चर तकनीक वाले जोलो क्यू1200 स्मार्टफोन की स्क्रीन यदि ऑफ है और आपको कैमरा ऑन करना है तो बस स्क्रीन पर उंगली से अंग्रेजी का सी अक्षर लिख दीजिए। यदि आपको इसें अनलॉक करना है तो बस अपना हाथ हिला दीजिए यह फट से अनलॉक हो जाएगा। इतना ही नहीं बल्कि आप इसमें हाथ की हरकत से पिक्चर एक्सेस करने के साथ-साथ वीडियो बदलने और ट्रैक भी बदल सकते हैं।
एक नजर स्पेसिफिकेशन पर
जोलो क्यू1200 के अन्य तकनीकी पक्ष पर नजर डालें तो इसमें 5 इंच का एचडी आईपीएस डिस्‍प्ले दिया गया है जिस पर धूल-मिट्टी से बचाव के लिए गोरिल्ला ग्लास 3 का उपयोग किया गया है।
वहीं फोन में मैटेलिक डिजाइन की यूनिबॉडी के साथ डुअल स्पीकर और डॉल्बी साउंड तकनीक का भी इस्तेमाल किया गया है। जोलो क्यू1200 एंड्रॉयड ऑपरेटिंग 4.2 जेलीबीन पर आधारित है जो कि नए एंड्रॉयड ऑपरेटिंग 4.4 किटकैट पर भी अपग्रेडेबल है।
1.3 गीगाहर्ट्ज डुअलकोर प्रोसेसर का उपयोग किया गया है जो कि मल्टी टास्क और एप्लिकेशन पर बेहतरीन कार्य करने में सक्षम है। वहीं फोन में फोटोग्राफी के लिए 8 मेगापिक्सल कैमरा है इसके अतिरिक्त वीडियो कॉलिंग के लिए 2 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा भी उपलब्ध है। फोन में 1जीबी रैम और 8जीबी इंटरनल स्टोरेज के अतिरिक्त माइक्रोएसडी कार्ड के द्वारा 32 जीबी एक्सपेंडेबल मैमोरी स्टोरेज की जा सकती है। पावर बैकअप के लिए फोन में 2,000 एमएएच की बैटरी दी गई है जो कि कंपनी के अनुसार 2जी नेटवर्क पर 418 स्टैंडबाय टाइम और 15 घंटे का टॉकटाइम देती है साथ ही 3जी नेटवर्क पर 385 घंटे का स्टैंडबाय टाइम तथा 9 घंटे का टॉकटाइम देने में सक्षम है।

0 comments:

Post a Comment