Monday, June 16, 2014

SMS के जरिए कराऐं ट्रेन टिकट बुक

कोटा। अब आप घर बैठे ही अपने मोबाइल से एसएमएस द्वारा रेलवे   टिकट की बुकिंग करा सकते हैं। रेलवे एक जुलाई से यात्रियों को यह सुविधा देने जा रही है। इसके तहत रेलवे के अधिकृत नंबर 139 और 5676714 पर एसएमएस कर किसी भी ट्रेन में रिजर्वेशन कराया जा सकता है। रेलवे की इस पहल से टिकट बुकिंग  में हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने में भी मदद मिलेगी।
मोबाइल नंबर को रजिस्टर्ड कराना होगा जरूरी
 यात्री जिस मोबाइल से टिकट बुकिंग कराना चाहते हैं, पहले उन्हें आईआरसीटीसी अकाउंट और बैंक में अपने उस मोबाइल का नंबर रजिस्टर्ड कराना होगा। साथ ही टिकट का पैसा पेमेंट करने के लिए चार नंबर का मोबाइल मनी आईडेंटिफायर (एमएमआईडी) कोड की जरूरत होगी। इसके लिए यात्रियों को बैंक के साइट पर  या बैंक से संपर्क करना होगा। इस  सर्विस की सुविधा 26 बैंकों को दी गई है। इसमें सभी नेशनलाइज बैंक शामिल हैं।
 ऐसे होगा 139 पर रिजर्वेशन 
 मोबाइल नंबर पर टू स्टार्ट, एसएमएस, बुक, ट्रेवल तिथि (दिनांक व माह) टाइप करना है। फिर उसे 139 नंबर पर एसएमएस कर देना होगा। एक बार में छह पैसेंजर का रिजर्वेशन होगा। उसके  बाद एक मैसेज रेलवे की ओर से आएगा। जिसमें रेलवे के द्वारा भेजे गये फॉरमेट को भरना होगा। जिसमें ट्रांजेक्शन आईडी, टिकट अमाउंट, सर्विस चार्ज, टोटल एमाउंट, सीट स्टेटस और पेमेंट की स्थिति के बारे में बताएगा। फिर पेंमेट करने के  लिए एसएमएस करना होगा। एसएमएस  पे आईएमपीएस आईआरसीटीसी यूजर आईडी टाइप कर 139 पर भेज देना है। उसके बाद उपभोक्ता को सात अंकों का एक ट्रांजेक्शन आईडी मिलेगा। उसमें टिकट और सर्विस चार्ज और सीट स्टेटस की स्थिति के बारे में बताया जाएगा।
 ऐसे होगा कैंसिलेशन
 टिकट कैंसिलेशन के लिए पहले सीएएन, पीएनआर नंबर, आईआरसीटीसी, यूजर आईडी, लिखकर 139 पर भेज देना है। इससे टिकट कैंसिल हो जायेगा।
 5676714 पर कराएं बुकिंग 
 पहले एसएमएस स्टार्ट आईआरसीटीसी यूजर आईडी 5676714 पर भेजना होगा। यह मैसेज फिर से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से भेजना होगा। फॉरमेट के अनुसार पहले बुक, यात्रा की तिथि, (दिन, माह व वर्ष) ट्रेन नंबर, श्रेणी, यात्री के नाम, उम्र, लिंग देना होगा। इस माध्यम से केवल चार यात्रियों की बुकिंग होगी।
 सुबह में पांच घंटा  नहीं होगा टिकट बुक 
 सुबह आठ से दोपहर 12 बजे तक किसी भी श्रेणी में टिकट का आरक्षण संभव नहीं होगा। टिकट आरक्षण के लिए केवल अंग्रेजी का ही उपयोग करना होगा।


0 comments:

Post a Comment