Thursday, June 12, 2014

गर्ल्स पता कर सकती हैं, फेसबुक पर कौन दोस्त है, कौन दुश्मन

फेकऑफ एप्लिकेशन
फेसबुक पर अधिकतर यूजर्स फर्जी अकाउंट खोलकर लोगों को धोखा देने का काम करते हैं लेकिन फेसबुक पर इस तरह के धोखे से बच सकते हैं। इस्राइली डेवलपर एलिरन ने फेकऑफ नाम से एक एप्लिकेशन बनाया है जिसके माधयम से गर्ल्स ये पता कर सकती है कि फेसबुक पर कौन उनका दोस्त है, कौन उनका दुश्मन? कंपनी के संस्थापक एलिरन सहचर, ने कहा है की भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए फेक ऑफ अगले साल तक मुफ्त कर दिया गया है। भारत में हाल ही मैं इंटरनेट शोषण के काफी मामले सामने आए हैं जो मां बाप के लिए सबसे चिंता का विषय है। इस ऐप से माता-पिता अपने बच्चों को फर्जी प्रोफाइल से बचा सकते हैं और इंटरनेट पर अवांछित यूजर को ब्लॉक करके एक सेफ ब्राउजिंग कर सकते हैं।

एक टेस्ट से सच बाहर
यह ऐप किसी भी फेसबुक प्रोफाइल या पेज के 365 दोनों के एक्टिविटी के आधार पर एक अल्गोरिथ्मिक टेस्ट लेगा और उसका रिजल्ट 1 से लेकर 10 के रूप में देगा। जिसमें 1 का अर्थ 'सावधान 'और 10 का अर्थ 'सेफ़ ' होना है। पूरे साल में किसी अननोन प्रोफाइल के फोटो, वीडियो और गतिविधियों को अपने मीटर माप कर गर्ल्स को यह भरोसा दिलता है कि वे फेसबुक पर सेफ हैं। यह आपके उन सभी उपयोगकर्ताओं को हटाने में मददगार साबित होगी जो आपको बेवजह पिंग करते रहते हैं या आपके प्रोफाइल से फोटो अथवा विडियो कॉपी करके उसका गलत इस्तेमाल करते हैं। इस ऐप से कहीं से कॉपी करी हुए फोटो के बारे में भी जानकारी मिल जाती है।
एक मजबूत हथियार
आज युवा वर्ग जिनके जरूरतों के लीस्ट में रोटी, कपड़ा और मकान के बाद फेसबुक ने अपना नाम दर्ज कर लिया है। इस सोशल साइट पर वे अपने विचार रखते हैं चाहे वो पॉलिटिक्स हो या‌ फिल्मी सितारों का गॉसिप हो। आज भारत युवाओंका देश है और गर्ल्स भी पुरानी घिसी  पिटी मान्यताओं  को तोड़ रही है तब एलरिन ने फेकऑफ एप्प के रूप उन्हें फेसबुक पर भी अपनी बात रखने के लिए एक मजबूत हथियार दे दिया है। फेकऑफ एप्प ने फेसबुक को गर्ल्स के लिए और भरोसे मंद बना दिया है। पहले इस ऐप के लिए पैसे लगते थे पर, गर्ल्स फेसबुक पर अपने को सुरक्षित माने इसके लिए एलरिन ने इसे फ्री रखने का निश्चय किया है, वो भी पुरे एक साल के लिए।

0 comments:

Post a Comment