Tuesday, June 24, 2014

इंटरनेट पर धोखे और ठगी से बचाएंगी ये खास बातें

कोटा। ऑनलाइन शॉपिंग का ट्रेंड बढ़ रहा है और साथ ही बढ़ रहे हैं ऑनलाइन पेमेंट के साथ जुड़े धोखे और ठगी के मामले। ऐसे में ऐसे में सतर्कता बरतना जरूरी है। वैसे तो ज्यादातर कंपनियां कैश ऑन डिलीवरी की सुविधा देती हैं लेकिन कई बार ऑनलाइन भुगतान करना उचित रहता है, ऑनलाइन भुगतान करते समय इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।
नेट बैंकिंग
अगर आप भुगतान नेट बैंकिंग के जरिए कर रहे हैं तो जांच लें कि बैंकिंग username और password बैंक की ही वेबसाइट पर दर्ज करें,! उसके जैसी दिखने वाली किसी अन्य वेबसाइट पर नहीं।
डेबिट कार्ड
अगर भुगतान डेबिट कार्ड के जरिए कर रहे हैं तो अपने डेबिट कार्ड से जुड़ी 3D Secure Service या Verified by Visa का प्रयोग करना अच्छा रहता है।
क्रेडिट कार्ड
क्रेडिट कार्ड से भुगतान करते समय ज्यादा सावधानी की जरूरत है। आजकल बहुत-सी वेबसाइट्स पर केवल क्रेडिट कार्ड के नंबर और वैधता जानने से भी भुगतान किया जा सकता है, इसे बहुत संभल कर सुरक्षित रखें। क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने में आपको कई बार EMI की सुविधा मिलती है। अगर इसका प्रयोग कर रहे हैं तो पहले से ही ब्याज दर एवं समय अवधि की जांच कर लें।
वॉलेट पेमेंट्स
ये भी एक नए प्रकार का भुगतान माध्यम है। इस्तेमाल करने से पहले आपको इसे अपने प्रीपेड मोबाइल की तरह ही चार्ज करना होता है। अगर आप वॉलेट पेमेंट्स का इस्तेमाल करते हैं तो ये जांच लें कि आपका वॉलेट सिक्योर वेबसाइट पर ही हो। किसी भी तरह के ऑनलाइन भुगतान में वन टाइम पासवर्ड (OTP) का इस्तेमाल करें।


0 comments:

Post a Comment