Monday, June 16, 2014

अब ऑन लाइन फ्रॉड से बचाएगा बीमा

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के चीफ (अंडरराइटिंग एंड क्लेम) संजय दत्ता ने अमर उजाला को बताया कि कंपनी ने हाल ही में साइबर लायबिलिटी के नाम से उत्पाद लांच किया है। जिसके तहत बैंक और ई-कॉमर्स जैसे कारोबार करने वाली कंपनियों को साइबर फ्रॉड के मामलों पर बीमा कवर मिलता है। दत्ता के अनुसार इसके लिए कंपनियों की तरफ से अच्छा रिस्पांस मिल रहा है
बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के चीफ टेक्निकल ऑफीसर टीए रामा लिंगम ने बताया कि कंपनी ने साइबर फ्रॉड को बीमा कवर देने के लिए प्रोडक्ट फाइल किया है। इसके जरिए ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के तहत होने वाले फ्रॉड को कवर किया जाएगा।
इंडस्ट्री सूत्रों के मुताबिक निजी क्षेत्र की दो से तीन जनरल इंश्योरेंस कंपनियां साइबर फ्रॉड को बीमा कवर देने वाले उत्पाद को लांच करने की तैयारी में हैं। कंपनियों के अनुसार साइबर फ्रॉड के बढ़ते मामलों की वजह से बैंकों के पास खासतौर से क्लेम की मांग आ रही है, जिसे देखते हुए इंडस्ट्री इस तरह के उत्पाद की जरूरत महसूस कर रही है।

कैसे होगा फायदा
बैंक या ई-कॉमर्स कंपनियां बीमा कंपनियों से साइबर फ्रॉड के मामलों को देखते हुए एकमुश्त राशि का बीमा कराएंगी। ऐसे में जब किसी ग्राहक या उपभोक्ता को साइबर फ्रॉड के जरिए धन की चपत लगेगी, तो उसे क्लेम मिलने में कहीं ज्यादा आसानी होगी। ऐसा इसलिए है, क्योंकि बैंक या कंपनी को पता होगा कि उसे फ्रॉड पर बीमे की सुरक्षा मिलेगी।

0 comments:

Post a Comment