Sunday, June 1, 2014

दिल्ली से मुंबई दो घंटे में पहुंचेगी कार

सीट बेल्ट्स को मजबूत से बांधने का समय आ गया है। शोधकर्ताओं ने उड़ने वाली जेट कार की रूपरेखा तैयार कर ली है। यह कार नई दिल्ली से मुंबई तक का सफर दो घंटे से भी कम समय में पूरा कर देगी। कार को उड़ान भरने के लिए किसी रनवे की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।
कैलिफोर्निया स्थित एयरबॉस एयरोस्पेस कंपनी के इंजीनियर ग्रेग ब्राउन व डेव फॉकेट ने 'जीएफ7' नाम की कार का परिकल्पना तैयार की है। यह कार जेट के इंजन से संचालित होगी, जिससे हाइवे पर भी ये 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से फर्राटा लगा सकेगी।
जीएफ7 हवा में 38,000 फीट की ऊंचाई पर 800 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से उड़ेगी। ब्राउन के मुताबिक, सड़क पर इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल कर ईधन बचाया जा सकता है, और जरूरत पड़ने पर टरबाइन इंजन चालू किया जा सकता है। इस कार का प्रोटोटाइप आने वाले चार साल में तैयार हो जाएगा।
तैयार है उड़ने वाली बाइक:
अमेरिका की एक कंपनी ने वर्ष 2017 तक उड़ने वाली मोटरसाइकिल बाजार में उतारने की योजना बनाई है। दस फीट की ऊंचाई पर यह 72 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकेगी।
एयरो-एक्स होवर नाम की इस बाइक की कीमत 85 हजार डॉलर होगी। कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर पांच हजार डॉलर (करीब 2.9 लाख रुपये) में बाइक की एडवांस बुकिंग भी शुरू कर दी है।

0 comments:

Post a Comment