Thursday, June 5, 2014

अब एटीएम पर अंगूठा लगाओ, रुपए निकालो

दिनेश माहेश्वरी
कोटा। एटीएम पर धोखाधड़ी से बचाने के लिए अब ग्राहकों के लिए बायोमेट्रिक सिस्टम वाले एटीएम लगाए जा रहे हैं। इस एटीएम पर अंगूठा लगाओ और बस रुपए निकालो। शहर में इस तरह के एटीएम लगाने की पहल सबसे पहले वक्रांगी सॉफ्टवेयर कंपनी ने की है। अभी तक कोटा समेत आसपास के ग्रामीण इलाकों में 19 एटीएम लग चुके हैं।
एटीएम पर पिन चोरी या कार्ड के क्लोन बनाकर खाते से रुपए उड़ाने वाली घटनाएं अब आम होती जा रही हैं। इन्हीं सब धोखाधड़ी से बचाने के लिए कंपनी ने देश में पहली बार बॉयोमेट्रिक एटीएम की शुरुआत की है। कंपनी को राजस्थान एवं महाराष्ट्र में व्हाइट लेबर एटीएम लगाने का लाइसेंस मिला है। कंपनी का राजस्थान में बैंक ऑफ बड़ौदा और सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया समेत नौ बैंकों के साथ टाई-अप हुआ है।
 आधार नंबर जरूरी: 

इस तरह के एटीएम पर अंगूठा लगाकर रुपए निकालने के लिए ग्राहक का आधार कार्ड जरूरी है। भले ही सभी सरकारी योजनाओं में आधार कार्ड की अनिवार्यता समाप्त हो गई हो, लेकिन फिर भी इस एटीएम पर अगर रुपए निकालने हैं तो आधार कार्ड का होना आवश्यक है। ग्राहक को अपने आधार कार्ड की प्रति बैंक को देनी होगी, ताकि वह आपकी पहचान के लिए अंगूठा एवं अंगुलियों के बायोमेट्रिक निशान अपने पास रख सके।
:एटीएम कार्ड भी आधार से लिंक होगा: जब आप बैंक को अपने आधार कार्ड की प्रति देंगे तब बैंक आपको आधार नंबर से लिंक करने वाला एटीएम कार्ड देगा। जैसे ही आप एटीएम पर अपना कार्ड लगाएंगे आपका अंगूठा वह एटीएम पहचान लेगा। इसके लिए अलग से पिन नंबर की जरूरत नहीं होगी।

अभी कहां-कहां लगे
कंपनी अभी तक इस तरह के 19 एटीएम लगा चुकी है। रानपुर, कैथून, रायपुरा, सांगोद कोटा में इन्द्र विहार, राजीव नगर आदि जगहों पर एटीएम लगाए हैं। शहर में इसका शुभारंभ जल्दी किया जाएगा।

0 comments:

Post a Comment