Thursday, June 19, 2014

शादी में पांच लाख से अधिक खर्च किया, तो सरकार लगाएगी टैक्स

कोटा। अगर आप शानोशौकत दिखाते हुए शादी करने के हिमायती हैं, तो यह खबर पढ़ना आपके लिए जरूरी है। दरअसल कर्नाटक सरकार इस तरह की शादियों पर लक्जरी टैक्स लगाने वाली है। प्रस्ताव के अनुसार, 5 लाख रुपए से अधिक खर्च वाली शादियों पर टैक्स लगाया जा सकता है। इसके अलावा उन शादियों पर भी टैक्स लगाया जा सकता है जिसमें 1,000 से अधिक लोगों को बुलाया गया हो। कर्नाटक सरकार की कैबिनेट जून के आखिर में इस मसले पर विचार करने वाली है।
 कैसे लगेगा टैक्स
 ऐसी शादियों पर टैक्स लगाने के लिए विशेष अधिकारियों की नियुक्ति की जाएगी। ये अधिकारी अचानक शादी के मौके पर जा कर निरीक्षण करेंगे और खर्च का आकलन करने का प्रयास करेंगे। इसके अलावा उन वेंडरों से भी भुगतान के बारे में पूछताछ की जाएगी, जिनके पास इस तरह की शादियों का ठेका होगा। हालांकि इस तरह की शादियों पर कितना टैक्स लगेगा, यह अभी तय नहीं है।   
 सरकार का रॉबिनहुड स्टाइल
 प्रस्ताव है कि इस तरीके से जो टैक्स वसूला जाएगा, उसे गरीब परिवारों की लड़कियों की शादी के लिए खर्च किया जाएगा। कर्नाटक के विधि मंत्री टी बी जयचंद्रा के अनुसार, इस कलेक्शन के जरिए इंटर कास्ट मैरिज करने वाले लोगों की भी मदद की जाएगी। हालांकि उन्होंने यह भी कहा है कि इस बारे में अंतिम फैसला लोगों की राय जाने बगैर नहीं किया जाएगा। खबर यह भी है कि राज्य कांग्रेस का एक धड़ा इस तरह का टैक्स लगाए जाने के पक्ष में नहीं है।

0 comments:

Post a Comment