Sunday, June 22, 2014

एटीएम कार्ड ब्लॉक बताकर कर ली ऑनलाइन शॉपिंग

दिनेश माहेश्वरी
कोटा।
कहीं आपका एटीएम कॉर्ड ब्लॉक बताकर कोई आपके खाते से तो ऑनलाइन शॉपिंग तो नहीं कर रहा है। हाल ही में एक ग्राहक के खाते से किसी ने 21900 रुपए की ऑनलाइन शॉपिंग कर ली। इस ग्राहक ने भीमगंज थाने में एफआईआर भी दर्ज कराई है। एक ही बैंक के 14 ग्राहकों ने इस तरह के फोन कॉल्स आने की शिकायत भी बैंक में दर्ज कराई है।
रेलवे के लोको पायलट विकास कुमार शर्मा का खाता डीआरएम कार्यालय परिसर स्थित एसबीबीजे में है। उनके पास 16 जून को मोबाइल नंबर 08651905977 से एक कॉल आई। कॉल करने वाले ने उनसे कहा कि कि मैं एसबीआई की एटीएम मुंबई शाखा से राकेश तिवारी बोल रहा हूं। आपका एटीएम कार्ड ब्लॉक हो गया है। यदि आप अपना एटीएम कार्ड रिन्यू कराना चाहते हैं तो मुझे अपना खाता नंबर और एटीएम कार्ड का 16 अंकों का नंबर दे दें। शर्मा ने जानकारी दे दी।
तिवारी ने कहा कि हमारी बैंक की एसबीआई एसीएस शाखा से छह अंकों का नंबर आएगा। वह आपको तुरंत मुझे बताना होगा। उसके बाद आपको चार अंकों का पासवर्ड दूंगा, जिससे 24 घंटे के अंदर आपका एटीएम कार्ड रिन्यू हो जाएगा। शर्मा ने बताया कि मुझे एसबीआई एसीएस शाखा से मैसेज आया। तिवारी का कॉल आया तो उसने मुझे एक चार अंकों का नंबर 6987 दिया। उसके बाद शर्मा खाते से 1900, 5000, 10000 और 5000 रुपए डेबिट हो गए। शर्मा ने बताया कि धोखेबाज व्यक्ति का मोबाइल नंबर अभी भी चालू है। उसे ट्रेस कराने के लिए उन्होंने शहर पुलिस अधीक्षक कार्यालय में भी लिखित शिकायत की है। उधर, एसबीबीजे डीआरएम शाखा के अधिकारियों ने भी इस बात की पुष्टि की है कि करीब 14 ग्राहकों ने इसी तरह की शिकायत दर्ज कराई है। जिसमें दो के खातों से ऑनलाइन शॉपिंग हो चुकी है।
 कैसे बचें धोखे से

- बैंक अधिकारियों का कहना है कि कभी भी बैंक फोन या मोबाइल पर आपके एटीएम या बैंक खाते की जानकारी नहीं मांगता है।
- ग्राहक के पास इस तरह के कोई अननोन फोन कॉल्स आए तो तुरंत बैंक मैनेजर या संबंधित अधिकारी से संपर्क करें।- कभी किसी को एटीएम का पिन नंबर, कार्ड नंबर, कार्ड की एक्सपायरी डेट, सीक्रेट कोड न बताएं।

0 comments:

Post a Comment