Wednesday, June 4, 2014

बदल जाएंगे आईफोन के फीचर्स

लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम आईओएस8
विश्व की प्रमुख स्मार्टफोन निर्माता कंपनी एप्पल ने अपने नवीन ऑपरेटिंग सिस्टम आईओएस8 का प्रदर्शन किया है। सैन फ्रैंसिस्को में आयोजित एक समारोह के दौरान कंपनी ने इस ऑपरेटिंग के बारे में जानकारी दी।नए ऑपरेटिंग में कंपनी ने काफी बदलावा किया है। आईक्लाउड फोटो लाइब्रेरी और नए मैसेज फीचर आपको मिलेंगे। हालांकि आईओएस 6 के बाद जब कंपनी ने आईओएस 7 अपडेट दिया था तो उस वक्त बड़ा बदलाव देखने को मिला था।आईकॉन से लेकर मेन्यू तरीके तक में अंतर आ गया था। परंतु इस बार ऐसा कुछ नहीं है। आईओएस 7 की अपेक्षा आईओएस 8 में फीचर को ज्यादा अडवांस बनाया गया है।
मैसेजिंग का नया अंदाज
कंपनी का दावा है कि यह पहले की अपेक्षा ज्यादा बेहतर और तेज हो गया है। वहीं आईओएस8 पर अब ज्यादा एप्लिकेशन भी बनाए जा सकते हैं। नए ऑपरेटिंग में मैसेजिंग फीचर को और बेहतर बनाया गया है जहां अब आप बस एक स्वाइप के माध्यम से वॉयस, वीडियो और फोटोग्राफ को शेयर कर सकते हैं। आईओएस 8 में नए हेल्थ एप्लिकेशन भी देखने को मिलेगा। इसके माध्यम से अब आप अपने फोन पर ही हेल्थ और फिटनेस डाटा देख सकते हैं।
फैमिली शेयरिंग होगी खास
टाइपिंग को बेहतर बनाने के लिए आईओएस 8 में क्विक टाइप कीबोर्ड इंटीग्रेटेड है जो टाइपिंग के साथ आपको प्रीडिक्टिव शब्दों की जानकारी भी देगा। इस नए ऑपरेटिंग के साथ फैमिली शेयरिंग फीचर भी जोड़ा गया है। जहां माता-पाति बच्चों के लिए एक एप्पल आईडी बना सकते हैं और एक खरीदारी को छह लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। वहीं बच्चे यदि अपने आईडी से कुछ खरीदारी करते हैं तो उसमें माता-पिता की स्वीकृति अनिवार्य होगी। फैमिली शेयरिंग के माध्यम से आप आईट्यून से खरीदे गए आईबुक्स को अपने परिवार में शेयर भी कर सकते हैं। परिवार के सदस्य आपस में खरीदारी और डाउनलोड को शेयर कर सकते हैं। आई क्लाउड फोटो लाइब्रेरी में यह आपके फोटो और वीडियो को खुद ही व्यवस्थित तरीके से सुरक्षित रखेगा। आप जब जी चाहे वहां इसे आईक्लाउड इंटीग्रेटेड डिवायस से एक्सेस कर सकते हैं।
एप्पल के ‌इन प्रोडक्टस के साथ करेगा काम
आईओएस 8 में आईक्लाउड ड्राइव को भी पहले की अपेक्षा कहीं ज्यादा अडवांस बनाया गया है। किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट को यह सुरक्षित रखने में सक्षम है। आप आसानी से फाइल और डॉक्यूमेंट को एक्सेस और उसे एडिट कर सकते हैं।अच्छी बात यह कही जा सकती है कि आईक्लाउड ड्राइव का उपयोग आप मैक और विंडोज कंप्यूटर पर भी कर सकते हैं। आईक्लाउड फोटो लाइब्रेरी और आईक्लाउड ड्राइव के लिए आपको 5 जीबी का क्लाउड स्टोरेज मुफ्त दिया जाएगा।एप्पल के इस नए ऑपरेटिंग पर आईफोन 4एस, आईफोन 5, आईफोन 5एस, आईफोन 5सी, आईपॉड 5वां संस्करण, आईपैड2, आईपैड विंथ रेटीनो डिस्‍प्ले, आईपैड एयर, आईपैड मिनी और आईपैड मिनी विथ रेटीना डिस्‍प्ले अपडेट होने में सक्षम हैं।



0 comments:

Post a Comment